Mon. Apr 22nd, 2024

राष्ट्र व समाज की सुख समृद्धि की कामना की
दीक्षांत समारोह श्रीनगर में वितरित की डिग्रियां
चमोली। राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को उत्तराखंड स्थित भू-बैकुंठ धाम पहुंचकर भगवान बदरी विशाल के दर्शन किए। मंदिर में करीब 25 मिनट तक पूजा करते हुए राष्ट्रपति ने देश की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की। बदरीनाथ धाम आगमन पर उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेनि) गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने राष्ट्रपति की आगवानी की।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की बीच भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर से बुधवार को सुबह 10ः20 बजे बद्रीनाथ आर्मी हेलीपैड पहुंचे। हेलीपैड पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेनि) गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी, बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय, अन्य जनप्रतिनिधियों सहित जिलाधिकारी हिमांशु खुराना एवं पुलिस अधीक्षक रेखा यादव ने राष्ट्रपति का स्वागत किया।
यहां से राष्ट्रपति काफिले के साथ मंदिर पहुंची और मंदिर में बद्री विशाल की वेद पाठ एवं विशेष पूजा की। बद्रीनाथ के मुख्य पुजारी रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी एवं तीर्थ पुरोहितों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधिवत पूजा संपन्न की। मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय, उपाध्यक्ष किशोर पंवार एवं अन्य पदाधिकारियों ने राष्ट्रपति को बद्री विशाल का प्रसाद एवं अंग वस्त्र भेंट किया।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंदिर परिसर में राष्ट्रपति को भोजपत्र पर बनी बद्रीनाथ मंदिर की प्रतिकृति, आरती और स्थानीय उत्पादों की टोकरी भेंट की। भू-बैकुंठ धाम की अलौकिक सुंदरता देख राष्ट्रपति अभिभूत दिखे। मंदिर से निकलते समय उन्होंने हाथ हिलाकर बद्रीनाथ धाम पहुंचे श्रद्धालुओं का अभिवादन भी किया। मंदिर में पूजा दर्शन के बाद राष्ट्रपति बद्रीनाथ से श्रीनगर के लिए प्रस्थान किया। राष्ट्रपति के दौरे को लेकर प्रशासन द्वारा धाम में सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए गए थे। साथ ही कन्टीजेन्सी प्लान के तहत गौचर में भी सभी व्यवस्थाएं की गई थी।
राष्ट्रपति के बद्रीनाथ भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी हिमांशु खुराना, पुलिस अधीक्षक रेखा यादव, सीडीओ एलएन मिश्र, एडीएम डॉ.अभिषेक त्रिपाठी, सयुंक्त मजिस्ट्रेट डा.दीपक सैनी, एसडीएम कुमकुम जोशी, मुख्य कार्याधिकारी योगेन्द्र सिंह, धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल, मीडिया प्रभारी डा.हरीश गौड़, बीकेटीसी के सदस्यगण सहित विभिन्न व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारी मौजूद थे।


एचएनबी युनिवर्सिटी पहुंची राष्ट्रपति
देहरादून। राष्ट्रपति सेना के हेलीकॉप्टर से गढ़वाल विश्वविद्यालय श्रीनगर रवाना हो गई जहां आयोजित दीक्षांत समारोह में वह भाग लेंगी तथा छात्र-छात्राओं को डिग्रियां प्रदान करेगी। शाम 5 बजे उनका देहरादून वापस आने का कार्यक्रम है। कल 9 नवंबर को यहां आयोजित होने वाले राज्य स्थापना दिवस कार्यक्रम में भी वह हिस्सा लेंगी तथा इस अवसर पर आयोजित होने वाली पुलिस परेड की सलामी लेंगी। 9 नवंबर शाम उनके दिल्ली वापस लौटने का कार्यक्रम है।
इससे पूर्व बुधवार  सुबह मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उनके बद्रीनाथ धाम पहुंचने से पूर्व राजभवन जाकर राष्ट्रपति से शिष्टाचार मुलाकात भी की थी और उन्हें फूलों का गुलदस्ता तथा केदारनाथ की प्रतिमा प्रतीक चिन्ह के रूप में भेंट की गई थी।


राष्ट्रपति के दौरे के चलते डाइवर्ट किए गए रूट
देहरादून। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के दौरे के चलते देहरादून जनपद में कई रूट डाइर्वट किए गए है। जिससे जनता को परेशानी हो सकती है इसलिए जब घर से निकले तो रूट प्लान देखकर ही निकले। राष्ट्रपति के दौरे के चलते रूट प्लान इस प्रकार रहेगा। नेपाली फार्म से देहरादून की ओर आने वाले भारी वाहन लालतप्पड में रोका जाएगा तथा छोटे वाहन डाइवर्ट किए जाएंगे, कोई भी वाहन देहरादून शहर की ओर प्रवेश नहीं करेगा । इसी प्रकार ऋषिकेश की ओर देहरादून की ओर आने वाले भारी वाहन रानीपोखरी पर रोके व डाइवर्ट किए जाएंगे, कोई भी वाहन देहरादून शहर की ओर प्रवेश नहीं करेगा। कारगी चैक से समस्त भारी वाहन दूधली रोड की ओर डायवर्ट किए जाएंगे । पोंटा व विकासनगर की ओर से आने वाले भारी वाहन धूलकोट तिराहा से डायवर्ट कर नयागांव चैकी पर रोके व डायवर्ट किये जायेंगे। असुविधा से बचने के लिए ऋषिकेश की तरफ से देहरादून शहर की ओर आने वाले वाहन रानीपोखरी से थानो मार्ग का प्रयोग कर अपने गंतव्य स्थल पर जा सकेंगे । इसी प्रकार हरिद्वार की तरफ से देहरादून शहर की ओर आने वाले वाहन दुधली मार्ग का प्रयोग कर अपने गंतव्य स्थल की ओर जा सकेंगे । राज्य स्थापना दिवस 9 नवम्बर को प्रातः समय 7 बजे से 12 बजे तक’ न्यू कैन्ट रोड, राजपुर रोड, ईसी रोड, हरिद्वार रोड, रेसकोर्स आदि क्षेत्रों में संचालित वाहनों के डायवर्जन के साथ ही अल्प समय के लिए यातायात को रोका जायेगा ।


उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगी राष्ट्रपति
देहरादून। नौ नवंबर को उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस का कार्यक्रम पुलिस लाइन में आयोजित किया जाएगा। इस बार उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी शिरकत करेंगी, जिसके लिए राजधानी देहरादून में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि और लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े, इसको देखते हुए देहरादून में कई जगहों पर रूट भी डायवर्ट किया गया है। उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की सुरक्षा को लेकर पुलिस-प्रशासन ने अपनी पूरी तैयारियां कर ली हैं। जिसको लेकर अधिकारियों ने पुलिसकर्मियों को ब्रीफ किया। वहीं इस दौरान रूट डायवर्जन के बारे में बताया गया। पुलिस ने बताया कि कल 9 नवंबर को सुबह पांच बजे से रात 11 बजे तक शहर में आने के लिए भारी वाहनों का रूट डायवर्ट किया गया है। जिसका प्लान इस तरह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *