Tue. Apr 23rd, 2024

मुख्यमंत्री ने किया जोरदार रोड शो, नंदा-गौरा महोत्सव में पहुंचे
महिलाओं ने यूसीसी कविता को भोजपत्र पर लिखकर किया भेंट

चमोली। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गौचर में रोड शो किया। साथ ही ‘नंदा गौरा महोत्सव’ के तहत ‘बेटी ब्वारी आवा उत्तराखंड तै अगनि बढ़ावा’ कार्यक्रम में शिरकत की। इस दौरान सीएम धामी ने करोड़ों की कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। सीएम धामी ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि भगवान बदरी विशाल, नीति और माणा की यह धरती विकास की नई ऊंचाइयों को छुएं।
बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बीआरओ गेस्ट हाउस गौचर से मेला ग्राउंड तक रोड शो किया। जिसमें हजारों की भी उमड़ी। इस दौरान पारंपरिक परिधान में सजी महिलाओं ने सीएम धामी पर फूल बरसाए। इसके बाद सीएम धामी ने विभिन्न हस्त निर्मित उत्पादों के स्टॉल का निरीक्षण किया। जहां महिलाएं अपने हस्तशिल्प को प्रदर्शित करती दिखीं। जिस पर सीएम धामी ने कहा कि यह पीएम मोदी के श्वोकल फॉर लोकलश् के मंत्र को दर्शाता है, जो उन्होंने माणा गांव से दिया था।
सीएम धामी ने अपने संबोधन में कहा कि आज 97 करोड़ रुपये से ज्यादा की योजनाएं पूरी हो गई और 300 करोड़ रुपये से ज्यादा की योजनाओं का शिलान्यास किया गया है, जो क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे। सरकार उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने का काम कर रही है। पीएम मोदी के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार उत्तराखंड में विकास कर रही है। सरकार का प्रयास है कि भगवान बदरी विशाल और नीति-माणा की धरती में विकास हो। यहां की बहनें विभिन्न उत्पाद बनाए रहे हैं। जो श्वोकल फोर लोकलश् के मंत्र को आत्मसात कर रही हैं।
सीएम धामी ने कहा कि हमारी मातृशक्ति सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रही हैं। वो किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं है। दुर्गम क्षेत्र में महिलाएं सेल्फ हेल्प ग्रुप के माध्यम से कुटीर उद्योग चला कर विकास को गति देने का काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने 4 लाख बहनों को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा है। महिलाओं को चारधाम यात्रा और अंतरराज्यीय मेले के माध्यम से बाजार उपलब्ध कराया जा रहा है। महिलाओं के पास कौशल की कमी नहीं है। अब यही कौशल उनके परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत बना रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *