Wed. Jul 17th, 2024

अगले पांच दिन में बर्फबारी व बारिश की संभावना
देहरादून। नए साल पर उत्तराखंड में बर्फबारी की मजा लेने आ रहे पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है. मौसम विभाग ने 30, 31 दिसंबर और एक जनवरी को उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हल्की बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है. हालांकि 30 दिसंबर के पहले मौमस शुष्क कर रहे है, जिस कारण मैदानी इलाकों में कोहरा पड़ने की आशंका है.
न्यू ईयर पर उत्तराखंड का रूख करने वाले सैलानी बर्फबारी की लुफ्त उठा सकते है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल की माने तो आने वाले तीन से चार दिन प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा, जिससे हरिद्वार और उधमसिंह नगर जैसे मैदानी जिलों में घना कोहरा छाने की आशंका है. इस दौरान सुबह और शाम के समय तामपान में भी अच्छी खासी गिरावट देखी जा सकेंगी. हालांकि ये स्थिति 29 दिसंबर तक ही रहेगी.
मौसम विभाग के अनुसार 30 दिसंबर के बाद अगले दो दिनों तक यानी न्यू ईयर पर उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली पिथौरागढ़ और बागेश्वर जैसे पर्वतीय जिलों में बारिश की संभावना बनी हुआ है. वहीं 2500 से 3000 हजार मीटर की ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के भी आसार बने हुए हैं, जिससे शीत लहर के चलने से प्रदेश भर में ठंड का प्रकोप बढ़ सकता है.वहीं, पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना के बाद पर्यटन कारोबारियों को चेहरे भी खिल गए है, क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि बर्फबारी का मजा लेने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक उत्तराखंड का रूख करेंगे. वैसे बता दें कि इस बार क्रिसमस से ही उत्तराखंड के पर्यटन स्थल फुल होने शुरू हो गए है. उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जा रही है, जिसके लिए पुलिस-प्रशासन ने भी खासे इंतजाम कर रखे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *