Tue. Feb 27th, 2024

पुलिस ने चोर से 31 लाख रुपए किए बरामद

देहरादून। बीती 23 दिसंबर की रात को नेहरू कॉलोनी थाना क्षेत्र में हरिद्वार बायपास रोड अजबपुर कला में महिंद्रा शोरूम में हुई लाखों रुपए की चोरी का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। इस मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। चोर के पास से पुलिस को चोरी किए हुए 31 लाख रुपए भी बरामद हुए है। देहरादून एसपी सिटी सरिता डोभाल ने इस पूरे मामले की जानकारी दी।
एसपी सिटी सरिता डोभाल ने बताया कि देहरादून प्रीमियर मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड के अकाउंटेंट युगल किशोर उनियाल ने 24 दिसंबर को शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें उन्होंने बताया कि 23 दिसंबर रात को हरिद्वार बायपास रोड अजबपुर कला में स्थित महिंद्रा शोरूम में ताला तोड़कर अकाउंटेंट कार्यालय की अलमारी में रखे लाखों चोरी किए गए है।पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की चार अलग-अलग टीमों का गठन किया गया। पुलिस टीमों ने वारदात स्थल का निरीक्षण किया तो पाया कि महिन्द्रा शोरूम के निर्माणाधीन भवन के ग्राउंड फ्लोर पर है, जहां सुरक्षा के मद्देनजर कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है। शोरूम के अंदर जाने के लिए दोनों तरफ से रास्ता खुला हुआ है, जहां पर कोई भी दरवाजा नहीं है।
जांच के दौरान पुलिस के सामने आया कि जिस स्थान पर चोरी की गई है, वहां पर भी सुरक्षा के मद्देनजर कोई गार्ड नियुक्त नहीं रहता है और जिस अलमारी से नगदी चोरी किया जाना बताया गया है वह अलमारी भी कोई सुरक्षित अलमारी न होकर एक सामान्य घरेलू कपडे रखने की टिन की अलमारी है।
निर्माणाधीन भवन में करीब 150 अलग-अलग प्रदेशों के मजदूर भी कार्य कर रहे थे। इस प्रकार सीसीटीवी कैमरों से किसी प्रकार की सहायता प्राप्त न होने की दशा में पुलिस टीमों ने मैनुअल पुलिसिंग के जरिए वारदात का खुलासा करने की कोशिश की, जिसके बाद पुलिस टीम ने मुखबिर की सूचना पर दीपक नाम के व्यक्ति को गिरफ्तार किया, जो पहले भी चोरी के मामलों में जेल जा चुका है।पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि दीपक काफी पैसे खर्च कर रहा है और उसके पास पांच-पांच सौ रूपये के नोटों की कई गड्डियां दिखाई दी हैं। इसी शक के आधार पर पुलिस ने आरोपी दीपक कुमार को दौडवाला के पास से पकड़ा, जब आरोपी की तलाशी ली गई तो उसकी जेब से करीब एक लाख रुपए की नगदी मिली।
आरोपी ने पुलिस पूछताछ में बताया कि 23 दिसंबर की रात को उसने ही महिन्द्रा शोरूम से चोरी की वारदात को अंजाम दिया था, चोरी के बाकी रुपए उसने बडकली में अपनी बहन के घर पर छुपाकर रखें है। बाकी की 30 लाख रुपए की रकम भी पुलिस ने आरोपी की बहन के घर से बरामद कर ली।
एसपी सिटी सरिता डोभाल ने बताया कि कुल चोरी की रकम 3124254 रुपए में से 3103500 रुपए बरामदगी हुई। बाकी के 20 हजार रुपए आरोपी ने खर्च कर दिए। आरोपी पहले भी चोरी की घटना में जेल जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *