Mon. Apr 22nd, 2024

देहरादून। आईजी गढ़वाल ने शनिवार को थान क्लेमेन्टाउन का वार्षिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पुलिस कर्मियों के लिए नवनिर्मित स्मार्ट बैरिक का उद्घाटन किया। आईजी ने जनता की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करने के दिये निर्देश। उन्होंने लम्बित विवेचनाओं की ली जानकारी, विवेचनाओं को अनावश्यक रूप से लम्बित न रखने के दिये निर्देश।
सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी को लम्बित विवेचनाओं की साप्ताहिक समीक्षा कर समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करने के दिये निर्देश। आईजी ने क्लेमेंट टाउन क्षेत्र में बदमाशों के साथ हुई मुठभेड़ में शामिल 20 पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया।
शनिवार को पुलिस महानिरीक्षक गढवाल परिक्षेत्र करन सिंह नगन्याल ने थाना क्लेमेन्टाउन का वार्षिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान थाना कार्यालय में रखे महत्वपूर्ण अभिलेखों का अवलोकन कर थाना क्षेत्र में सक्रिय अपराधियों, हिस्ट्रीशीटरों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गई। साथ ही आगामी लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत थाना क्षेत्रान्तर्गत मिश्रित आबादी क्षेत्रों तथा सवेंदनशील स्थानों पर सतर्क दृष्टि बनाये रखने के निर्देश दिये गये तथा आगामी चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले अभियुक्तों के विरूद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।
मालखाने के निरीक्षण के दौरान लम्बित मालों के सम्बन्ध में जानकारी करते हुए काफी समय से लम्बित पडे मालों के निस्तारण के लिए रिपोर्ट प्रेषित करने के समबन्ध में थानाध्यक्ष क्लेमन्टाउन को निर्देशित किया गया।
शस्त्रागार के निरीक्षण के दौरान थानें पर उपलब्ध अस्लहों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए शस्त्रों की साफ-सफाई पर विशेष देने तथा सप्ताह में एक दिन सभी कर्मचारियों को शस्त्रों का प्रशिक्षण तथा उनकी साफ-सफाई कराने के निर्देश दिये गये।
थाने पर पंजीकृत अपराधों की जानकारी कर 06 माह से अधिक अवधि से लम्बित विवेचनाओं की अध्यतन स्थिती तथा उनके लम्बित रहने के कारणों के सम्बन्ध में जानकारी ली गई। लम्बित विवेचनाओं के त्वरित निस्तारण के लिये सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी को साप्ताहिक रूप से उनकी समीक्षा करने तथा उनका त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिये गये। निरीक्षण के दौरान महोदय द्वारा थाना क्लेमन्टाउन पर पुलिसकर्मियों के लिये निर्मित की गई अत्याधुनिक स्मार्ट बैरिक का उद्घाटन किया गया, साथ ही पुलिसकर्मियों के कल्याण के लिये हर सम्भव प्रयास करने के निर्देश दिये गये। थाना कार्यालय के कम्प्यूटर कक्ष निरीक्षण के दौरान सीसीटीएनएस के सम्बन्ध में सभी अधिकारी व कर्मचारी गणों को उक्त सॉफ्टवेयर में निरंतर रूप से कार्य किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। इसके अतिरिक्त सीएम हेल्पलाइन 1905 पर प्राप्त होने वाली सूचनाओं के सम्बन्ध शिकायतकर्ताओं से पोर्टल के माध्यम से वार्ता कर शिकायत का निस्तारण करने के लिए आवश्यक निर्देश दिये। थाने पर आने वाले आगन्तुकों तथा विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाले प्रार्थना पत्रों के त्वरित निस्तारण था जनता की समस्याओ का प्रार्थमिकता के आधार पर समाधान किये जाने हेतु थानाध्यक्ष क्लेमन्टाउन को आवश्यक निर्देश दिये गये। निरीक्षण के दौरान आईजी ने थाना क्लेमन्टाउन क्षेत्रान्तर्गत गौकशी में वांछित बदमाशों के साथ हुई मुठभेड की घटना में शामिल 20 अधिकारी व कर्मचारीगणों को सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *