Sun. Apr 14th, 2024

फिटनेस, पर्यावरण जागरूकता और सामुदायिक भावना को बढ़ावा देना जरूरीः गामा
देहरादून। साइक्लोथॉन 2023 का दिल्ली पब्लिक स्कूल में सफल आयोजन किया गया। जिसने फिटनेस, पर्यावरण जागरूकता और सामुदायिक भावना को बढ़ावा दिया गया। 14 साल और उससे अधिक उम्र के छात्रों के प्रतिभागियों के साथ, इस कार्यक्रम का उद्देश्य साइकिल चलाने को प्रोत्साहित देना और कार्बन उत्सर्जन को कम करना था। साइक्लोथॉन स्कूल से शुरू हुआ और किरसाली चौक, हेलीपैड, अर्बाेरिया हाउसिंग सोसाइटी, साईं मंदिर से मसूरी डायवर्जन तक और फिर वापस विघालय पर आकर समाप्त हुई।
इस अवसर पर देहरादून के मेयर सुनील उनियाल गामा जी और घनश्याम किरशाली जी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत स्कूल के प्रिंसिपल के प्रेरक भाषण के साथ हुई, जिसमें स्वस्थ जीवन के महत्व पर जोर दिया गया। इस अवसर पर प्रतिभागियों के लिए हर स्टॉल पर जलपान की भी व्यवस्था थी। जैसे ही प्रतिभागियों ने साइक्लोथॉन पूरा किया, फिनिश लाइन उपस्थित अध्यापक अध्यापिकाओं,छात्रों व उनके अभिभावकों ने प्रतियोगिता में भाग ले रहे प्रतिभागियों का उत्साह वर्धन किया। प्रतियोगिता में सार्थक पुंडीर प्रथम, दक्ष लखेड़ा द्वितीय और आर्यन प्रताप सिंह तृतीय स्थान पर रहे।
पहले दस विजेताओं को स्वर्ण पदक, दूसरे 10 विजेताओं को और तीसरे 10 विजेताओं को कांस्य पदक दिये गये। सभी प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण पत्र दिये गये।
मुख्य अतिथि ने स्कूल द्वारा की गई स्वस्थ पहल की सराहना की और युवाओं द्वारा अपनाई जाने वाली स्वस्थ जीवन शैली के महत्व का उल्लेख किया। प्राचार्य बी . के. सिंह ने प्रतिभागियों को उनकी उत्साहपूर्ण भागीदारी के लिए बधाई दी और इस आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी सदस्यों के प्रयासों की सराहना की
साइक्लोथॉन कार्यक्रम एक उल्लेखनीय सफलता थी। इसने साइकिल चलाने को बढ़ावा देने, पर्यावरण जागरूकता बढ़ाने और एकता की भावना का निर्माण करने के अपने उद्देश्यों को प्राप्त किया। इस कार्यक्रम ने सभी प्रतिभागियों पर एक स्थायी प्रभाव पड़ा । सभी को पर्यावरण-अनुकूल परिवहन के लाभ और स्वस्थ जीवन चर्या के महत्व की याद दिलाई। आशा है कि यह कार्यक्रम स्कूल कैलेंडर में एक वार्षिक परंपरा बन जाएगा, जो कई लोगों को साइकिल चलाने और पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन जीने के लिए प्रेरित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *