Sun. May 19th, 2024

देहरादून। मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर सचिवालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर अधिकारियों व कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी।
आज यहां मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर सचिवालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर मुख्य सचिव ने सचिवालय के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उनके परिजनों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि गणतंत्र देश की बहुत बड़ी विशेषता यह होती है कि यह देश के प्रत्येक नागरिक को देश के शीर्षतम् पद तक पहुंचने का अधिकार देता है। मुख्य सचिव ने सचिवालय में आयोजित ध्वजारोहण कार्यक्रम को सम्बोधित किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने भारत के संविधान में उल्लिखित नागरिकों के मूल कर्त्तव्यों पर ध्यान आकृषित करते हुए 10वें मूल कर्त्तव्य ट्टव्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधि के सभी क्षेत्रों में उत्कृष्टता की दिशा में निरन्तर प्रयास करना ताकि राष्ट्र निरन्तर प्रयास और उपलब्धि के उच्च स्तर तक पहुंचेट्ट को आत्मसात् करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हम अपने उत्कृष्ट निर्णयों और कार्यों से प्रदेश और प्रदेश के नागरिकों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव डाल कर उनके विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव आर. के. सुधांशु, एल. फैनाई, सभी सचिव एवं अपर सचिव सहित सचिवालय के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण कार्यक्रम,निकाली गयी झांकिया
 देहरादून। राजधानी देहरादून स्थित परेड ग्राउंड में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजित इस कार्यक्रम में 10.30 बजे राज्यपाल गुरमीत सिंह ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इसके बाद विभागों की ओर से तैयार की गई झांकियों की प्रदर्शनी निकाली गई। इन सभी झांकियां अलग-अलग विभागों की ओर से अपने विभाग से संबंधित झांकियां तैयार की गई। साथ ही सूचना विभाग की ओर से तैयार की गई झांकी विकसित उत्तराखंड में विकास कार्यों को समाहित किया गया था। कार्यक्रम के दौरान मतदान करने में प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्कूली बच्चों ने नृत्य कर संदेश दिया। हालांकि, इस मतदान को लेकर नृत्य संदेश में हर धर्म और समुदाय के लोगों की झलक देखने को मिली। इसके साथ ही तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। जिसने लोगों का मन मोह लिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद डीजीपी समेत तमाम पुलिस कर्मचारियों को सम्मानित किया गया।


 विधानसभा का सत्र 5 फरवरी से होगा शुरू
देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा का सत्र 5 फरवरी को देहरादून स्थित विधानसभा भवन में सुबह 11 बजे से आहूत होने जा रहा है। विधानसभा सत्र को लेकर विधानसभा अध्यक्ष ऋतु भूषण खंडूड़ी ने आदेश जारी कर दिए हैं। 5 फरवरी को होने जा रहा एक दिवसीय विधानसभा सत्र कई मायने में बेहद खास रहने वाला है। क्योंकि इस सत्र को बुलाने की मुख्य वजह यही है कि यूनिफॉर्म सिविल कोड का मसौदा सदन के पटल पर रखा जाएगा। जिसे पारित करने के बाद उत्तराखंड राज्य में यूसीसी कानून को लागू करने का रास्ता साफ होने की उम्मीद है। वहीं धामी सरकार ने यूसीसी समिति का कार्यकाल अगले 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया है।


पुलिस महानिदेशक ने मुख्यालय में फहराया तिरंगा
देहरादून। पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने पुलिस मुख्यालय में ध्वजारोहण कर क्लेमनटाउन थाना प्रभारी को दिया प्रशस्ति पत्र व मायापुर हरिद्वार के फायर स्टेशन को बेस्ट फायर स्टेशन की ट्राफी दी। आज गणतंत्र दिवस-2024 के अवसर पर पुलिस मुख्यालय, उत्तराखण्ड देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में अभिनव कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड ने ध्वजारोहण कर सभी को संविधान की उद्देशिका की शपथ दिलाई। इसके उपरान्त पुलिस महानिदेशक ने प्रधानमंत्री के उत्तराखण्ड भ्रमण कार्यक्रम को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पूर्वनिर्मित मापदंडों के आधार पर वर्ष 2023 के लिए चुने गए प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन थाना क्लेमनटाउन के थानाध्यक्ष को प्रशस्ति पत्र, फायर स्टेशन मायापुर, हरिद्वार को बेस्ट फायर स्टेशन की ट्रॉफी एवं पुलिस कर्मियों को गणतंत्र दिवस 2024 के अवसर पर  राज्यपाल उत्कृष्ट सेवा पदक, उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिन्ह एवं सराहनीय सेवा सम्मान चिन्ह प्रदान कर सभी को बधाई दी। इस अवसर पर वी मुरूगेशन, अपर पुलिस महानिदेशक, सीबीसीआईडी, ए पी अंशुमान, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, सहित समस्त पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक सहित समस्त अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *