Fri. Jun 21st, 2024

ऋषिकेश व विकासनगर में दर्ज हुए मामले
देहरादून। चारधाम यात्रियों से धोखाधड़ी करने वाली ट्रैवल एजेंसियों और एजेंट्स पर ताबड़तोड़ कार्यवाही जारी है। फर्जी रजिस्ट्रेशन मामले में अब तक कोतवाली ऋषिकेश और कोतवाली विकासनगर में 35 मुकदमें दर्ज किये गये हैं। साथ ही अलग-अलग राज्यों से चारधाम यात्रा पर आए यात्रियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फर्जी मिले और संबंधित ट्रैवल एजेंसीज और ट्रेवल एजेंटों के खिलाफ मुकदमें दर्ज किए गए हैं। ऋषिकेश और विकासनगर में चेकिंग सेंटरों में यात्रियों के रजिस्ट्रेशन चेकिंग के दौरान फर्जी रजिस्ट्रेशन मिले थे।
ऋषिकेश क्षेत्र और विकासनगर क्षेत्र में बनाये गए चारधाम यात्रा अस्थाई चेकिंग सेंटर के माध्यम से यात्रा में आने वाले प्रत्येक यात्री के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को सख़्ती से चेक किया जा रहा है। इसी क्रम में 25 मई को चेकिंग के दौरान अलग-अलग राज्यों से आए कई यात्रियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फर्जी पाए गए। जिनके संबंध में ऋषिकेश कोतवाली और विकासनगर कोतवाली में 9 अलग-अलग ट्रैवल एजेंसी और ट्रैवल एजेंट के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया है।
गुजरात से आये 4 सदस्यीय यात्री दल का रजिस्ट्रेशन निकला फर्जी, एक्सपलोर प्राइवेट लिमिटेड के एजेंट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराया था। पीड़ित भौमिक मुलजीभाई जोगी निवासी अहमदाबाद गुजरात की तहरीर पर  एक्सपलोर प्राइवेट लिमिटेड  एजेंट के खिलाफ मुकदमा दर्ज।
महराष्ट्र से आये 9 सदस्यीय यात्री दल का रजिस्ट्रेशन भी फर्जी निकला। महराष्ट्र के एजेंट के माध्यम से इन्होंने रजिस्ट्रेशन कराया था। पीड़ित प्रवीण महेश वर्मा निवासी जालना महराष्ट्र की तहरीर पर महराष्ट्र ट्रैवल एजेंट के खिलाफ मुकदमा दर्ज।
छत्तीसगढ़ से आये 8 सदस्यीय यात्री दल को ट्रांजित कैम्प मे रजिस्ट्रेशन कराने के नाम पर मध्य प्रदेश एजेंट द्वारा धोखाधड़ी की गई। पीड़ित योगेश सिंह निवासी सुरजपुर छत्तीसगढ़ की तहरीर पर मध्य प्रदेश के एजेन्ट के खिलाफ मुकदमा दर्ज। कुछ ही घन्टे में पुलिस ने एजेन्ट को गिरफ्तार किया।
नासिक महराष्ट्र से आये 17 सदस्यीय यात्री दल का रजिस्ट्रेशन फर्जी निकला। देहरादून के लोकल एजेंट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराया था। पीड़ित बाडु पंडलिक चौधरी निवासी नासिक महाराष्ट्र की तहरीर पर देहरादून के लोकस एजेंट के खिलाफ मुकदमा दर्ज।
पुणे महराष्ट्र से आये 17 सदस्यीय यात्री दल का रजिस्ट्रेशन फर्जी निकलाय। इस्काई हाईक ट्रेवल्स एजेंट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराया था। पीड़ित उमेश द्विवेदी निवासी सिटी,पुणे महाराष्ट्र की तहरीर पर इस्काई हाईक ट्रेवल्स एजेंट के खिलाफ मुकदमा दर्ज।
इन्दौर मध्य प्रदेश से आये 19 सदस्यीय यात्री दल का रजिस्ट्रेशन फर्जी निकला। हर्ष ट्रेवल्स देवास मध्य प्रदेश के मालिक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराया था। पीड़ित सुरेश चन्द्र चौधरी निवासी जिला इन्दौर मध्य प्रदेश की तहरीर पर हर्ष ट्रेवल्स देवास मध्य प्रदेश के मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ।
रोहिणी दिल्ली से आये 5 सदस्यीय यात्री दल का रजिस्ट्रेशन फर्जी निकला। साइबर कैफे के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराया था। मोहित शर्मा निवासी रोहिणी दिल्ली की तहरीर पर साइबर कैफे के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ।
पुणे महाराष्ट्र से आये 16 सदस्यीय यात्री दल का रजिस्ट्रेशन फर्जी निकला। लोकल एजेन्ट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराया। पीड़ित स्वप्निल शरदराव शिंदे निवासी जिला पुणे महाराष्ट्र की तहरीर पर लोकल एजेन्ट के खिलाफ मुकदमा दर्ज।
विकासनगर में राजकुमार शाह निवासी जिला सूरत गुजरात ने शिकायत दर्ज कराई। पीड़ित और उसके सहयोगी कुल 18 व्यक्ति सूरत गुजरात के द्वारा चारधाम यात्रा के लिए शिव शक्ति ट्रैवल्स अहमदाबाद का रजिस्ट्रेशन शिव शक्ति ट्रैवल्स अहमदाबाद के द्वारा हरिद्वार स्थित साहिल भाटिया नामक व्यक्ति से चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया गया। साहिल के द्वारा राजकुमार और उनके सहयोगियो के फर्जी रजिस्ट्रेशन कराये गये।पीड़ित की तहरीर के आधार पर साहिल निवासी हरिद्वार के खिलाफ कोतवाली विकासनगर में मुकदमा पंजीकृत किया गया। एसएसपी अजय सिंह ने बताया चार धाम यात्रियों से धोखाधड़ी करने वाली ट्रैवल एजेंसियों और एजेंट पर कार्रवाई की जा रही है। जिसके तहत अब तक कुल कोतवाली ऋषिकेश और कोतवाली विकासनगर में 35 मुकदमें दर्ज किये गये हैं। आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *