Fri. Jun 21st, 2024

आकाशीय बिजली भी गिरने की चेतावनी
देहरादून। उत्तराखंड में मौसम की आंख मिचौली जारी है। पहाड़ों में जहां कहीं धूप तो कहीं छांव की स्थिति देखने को मिल रही है तो वहीं मैदानी इलाकों में गर्मी से लोग बेहाल हैं। आज की बात करें तो कई जिलों में बारिश हो सकती है। इसके अलावा आकाशीय बिजली गिरने को लेकर चेतावनी भी जारी की गई है।
उत्तराखंड मौसम विभाग की मानें तो रविवार को को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, नैनीताल और चंपावत जिले के कुछ स्थानों पर गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जबकि, देहरादून, टिहरी और पौड़ी जिले में कहीं-कहीं बहुत हल्की से हल्की बौछार पड़ सकती है। इस दौरान गर्जन भी सुनाई देगी। बाकी जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा। मैदानी इलाकों में दोपहर के समय सतही और झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना है।
अगर चेतावनी की बात करें तो कुमाऊं क्षेत्र के पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने के साथ तेज बौछारें पड़ सकती है। इसके अलावा 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं भी चलेगी। कमोवेश गढ़वाल के पर्वतीय इलाकों में भी यही स्थिति रहेगी। ऐसे में मौसम के मिजाज को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।
अगर देहरादून की बात करें तो आज आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। कुछ क्षेत्रों में गर्जन वाले बादल विकसित हो सकते हैं। वहीं, तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के आसपास रह सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *