Mon. Mar 4th, 2024

अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की थीम पर आयोजित होंगे कार्यक्रम


देहरादून। अयोध्या राम मंदिर के भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किए जाने की तैयारीया जोरो शोरों पर चल रही हैं। 22 जनवरी का इंतजार देश ही नहीं बल्कि विदेशों में रह रहे राम भक्त भी बेसब्री से कर रहे हैं। उत्तराखंड सरकार भी राममय हो गई है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 14 जनवरी को उत्तरायणी पर्व पर आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों को अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की थीम पर आयोजित करने के निर्देश दिये हैं।
दरअसल, 14 जनवरी को देश के तमाम हिस्सों में मकर संक्रांति पर्व के रूप में मनाया जाता है। इसी तरह उत्तराखंड में इस पर्व को उत्तरायणी पर्व के रूप में मनाया जाता है। इस दौरान प्रदेश के तमाम जगहों पर उत्तरायणी मेले का आयोजन किया जाता है। मुख्य रूप से बागेश्वर जिले में हर साल आयोजित होने वाला उत्तरायणी मेला काफी प्रसिद्ध है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश की जनता से अपील करते हुए कहा वे दीपोत्सव के साथ ही तमाम कार्यक्रम इस अवधि में करें। उन्होंने कहा अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरे देश भर में उत्साह का माहौल है। ऐसे में राज्य में भी विशेष कार्यक्रम आयोजित होने चाहिए।
इसी क्रम में देवभूमि उत्तराखंड के लोगों में भी अयोध्या में होने वाले समारोह को लेकर विशेष उमंग और ऊर्जा का माहौल है। सीएम धामी ने जनता से अपील की है कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर घरों में दीपोत्सव करें। साथ ही इस अवधि में कलश यात्रा और राम कथा आयोजित करें। सीएम धामी ने इस मौके पर प्रदेश की प्रमुख नदियों के घाटों की साफ-सफाई का अभियान चलाने का आह्वान भी किया। साथ ही उन्होंने स्कूलों में राम के आदर्शों पर निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिताएं आयोजित करवाने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *