Tue. May 28th, 2024

श्रद्धालुओं ने जमकर किए मजे

उत्तरकाशी। उत्तराखंड एक बार फिर मौसम ने करवट बदली है। एक तरफ जहां मैदानी क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी है, तो वहीं उच्च हिमालयी क्षेत्र में सोमवार 16 अक्टूबर को सीजन की पहली बर्फबारी हुई, जिसने लोगों को सर्दी का अहसास करा दिया। यमुनोत्री धाम में शीतकाल सीजन की पहली बर्फबारी हुई।
सोमवार को यमुनोत्री धाम पहुंचे श्रद्धालुओं ने बर्फबारी का जमकर लुफ्त उठाया। बारिश और बर्फबारी के बाद यमुना घाटी में तापमान में गिरवाट दर्ज की गई है। ठंडे से बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़े पहने। वहीं,गंगोत्री धाम में दोपहर बाद हल्की बारिश शुरू हुई।
बता दें कि बीते कुछ दिनों से उत्तरकाशी जिले में चटक धूप निकल हुई थी, लेकिन सोमवार सुबह अचानक मौसम ने करवट बदलनी शुरू की और दोपहर के बाद जिले में हल्की बारिश शुरु को दौर शुरू हो गया। उत्तरकाशी जिले के नीचले इलाके में जहां सोमवार को हल्की बारिश हुई तो वहीं यमुनोत्री धाम में दोपहर एक बजे बर्फबारी शुरू हो गई थी।
अक्टूबर में उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हुई इस बर्फबारी का सेब काश्तकार काफी खुश है, उन्होंने उम्मीद है कि इस बर्फबारी का फायदा सेब की फसल में होगा। यमुनोत्री धाम के तीर्थ पुरोहित विनय उनियाल ने बताया कि धाम में एक बजे से सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। यहां आए धाम में तीर्थयात्री बार्फबारी का लुत्फ उठा रहे हैं।
गंगोत्री धाम के तीर्थ-पुरोहित राजेश सेमवाल ने बताया कि गंगोत्री धाम में हल्की बारिश शुरू हो गई है।य धाम के आस पास के उच्चे पहाड़ियों में बर्फबारी होने से ठंड बढ़ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *