Tue. May 28th, 2024

देहरादून। विवाहित महिलाओं की ओर से अखंड सौभाग्य की कामना के लिए करवा चैथ का पर्व बुधवार को मनाया जाएगा। इसके लिए प्रदेश की राजधानी देहरादून के बाजार सज गए है।। महिलाओं ने पूजा के लिए आवश्यक सामान की खरीदारी की। इससे बाजार में चहल पहल बनी हुई है।।
पर्व को लेकर व्यापारियों के चेहरे भी खिले रहे। व्यापारियों ने भी अच्छे व्यापार की उम्मीद में गुणवत्तायुक्त सामग्री मंगाई है। प्रदेश मुख्यालय के पल्टन बाजार सहित सभी क्षेत्रों मंे कई दुकानें करवा चैथ व्रत संबंधी सामग्री से सजाई गई हैं। बाजार में नए-नए डिजाइन की चूड़ियां, हार व अन्य सामग्री उतारी गई है। देहरादून के पलटन बाजार में मंगलवार को सुबह से ही काफी भीड़ रही। महिलाओं ने करवाचैथ के लिए करवा, कलश, थाली, मां करवा की फोटो, माता की चुनरी की खरीदारी की। महिलाएं साड़ी, सूट, सोने-चांदी और आर्टिफिशियल गहने, सैंडल और पर्स खरीदते दिखाई आईं। चूड़ियों की दुकानों पर काफी भीड़ दिखी। वहीं, नई दुल्हनें भी पहले करवाचैथ को खासी उत्साहित दिखीं। इसके लिए महिलाएं ब्यूटी पार्लर में फेशियल, मेनिक्योर, पेडिक्योर और नेल एक्सटेंशन करवा रही हैं।
 पंडित जीवन तिवारी का कहना है कि वट सावित्री पर्व व करवा चैथ पर्व का एक ही महात्म्य है। करवा चैथ का पर्व कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *