Fri. Jun 21st, 2024

127 स्कूल 2 दिन के लिए बंद, पिंजरे और ट्रैप कैमरे लगाए
श्रीनगर। जनपद के खिर्सू ब्लॉक में दो अलग अलग जगहों पर गुलदारों द्वारा दो बच्चों को मारने के बाद प्रशासन नींद से जागा है। घटना के बाद प्रशासन ने स्कूलों में दो दिन के अवकाश की घोषणा कर दी है। इस अवकाश की घोषणा के तहत इलाके के सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालय दो दिन तक बंद रहेंगे।
ग्वाड़ गांव में वन विभाग ने 5 ट्रैप कैमरे लगाने के साथ गुलदार को पकड़ने के लिए 1 पिंजरा लगा दिया है। इसके साथ साथ श्रीनगर में ग्लास हाउस ओर हाइडिल कॉलोनी में एक एक पिंजरे लगाए गए हैं। इसके साथ साथ मृतक दोनों बच्चों के परिजनों को 6- 6 लाख रुपये के मुआवजे की व्यवस्था करने की कार्रवाई वन विभाग ने शुरू कर दी है।
 बताते चलें कि रविवार का दिन पौड़ी जनपद के लिए दुखद भरा रहा। यहां दो घटनाओं ने सभी को सदमे में डाल दिया। ग्वाड़ गांव में 11 साल के अंकित पर गुलदार ने हमला कर उसकी जान ले ली। लोग इस सदमे से उबरे भी नहीं थे कि श्रीनगर में रात्रि 9 बजकर 30 मिनट पर करीब 4 साल के अयान को गुलदार घर के आंगन से उठा ले गया और उसको मार डाला।

लोगों ने की गुलदारों को मारने की मांग
इन दोनों घटनाओं के बाद स्थानीय लोगों में बेहद आक्रोश है। लोगों ने गुलदारों को मारने की मांग की है। वहीं दूसरी तरफ इलाके में पिछले एक माह में श्रीनगर के विभिन्न इलाकों में गुलदारों की आमद की सूचना मिल रही थी। जगह जगह सीसीटीवी कैमरों में गुलदारों की चहल कदमी दिखाई पड़ रही थी। पूरे मामले में जिलाधिकारी पौड़ी आशीष चैहान ने बताया कि दो दिन के लिए ब्लॉक के विद्यालयों को बंद करने के आदेश दिये गए हैं। साथ में लोगों से रात के समय आवाजाही ना करने की अपील की जा रही।


पीड़ित परिजनों को 6 लाख का मुआवजा
वन विभाग को उचित कदम उठाने के आदेश भी दिए दिए गए हैं। घटना में मौका मुआयना करने पहुंचे डीएफओ पौड़ी अनिरुद्ध का कहना था कि दोनों बच्चों के परिजनों को 6- 6 लाख का मुआवजा दिया जा रहा है। इसके साथ ही प्रमुख वन संरक्षक से भी गुलदारों को ट्रेंकुलाइज करने की परमिशन मांगी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *