Sun. Jul 14th, 2024

हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजी देवभूमि
जलाभिषेक के लिए शिवालयों में लगी लम्बी-लम्बी कतारें
देहरादून। महाशिवरात्रि के मौके पर पूरा प्रदेश शुक्रवार को भगवान भोले की भक्ति के रंग में रगा हुआ है। शिवालयों में सुबह से ही हर-हर महादेव की गूंज सुनाई दे रही है। देवभूमि उत्तराखंड में भी भक्त बाबा की भक्ति में डूबे हुए हैं। शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है। बाबा बागनाथ धाम में सुबह ही भक्त जलाभिषेक के लिए पहुंच रहे हैं।
महाशिवरात्रि पर्व पर भक्त ब्रह्म मुहूर्त में ही बागनाथ धाम पहुंचने लगे थे। श्रद्धालुओं ने सबसे पहले सरयू और गोमदी नदी में स्नान किया और फिर बाबा बागनाथ का जलाभिषेक कर भगवान शंकर को बेलपत्र अर्पित किए। बाबा बागनाथ के आलावा बैजनाथ, नीलेश्वर समेत जिले के सभी शिवधामों में लोगों ने पूजा-अर्चना की।
बाबा बागनाथ के कपाट शिवरात्रि पर तड़के 3 बजे से पहले खुल गए थे। सुबह से ही बागनाथ धाम में भक्तों का तांता लगा हुआ है। श्रद्धालुओं ने बागनाथ मंदिर में स्थित प्राचीन कालभैरव मंदिर और बाणेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की। पंडितों से रुद्री पाठ कराया। बाबा बागनाथ धाम के अलावा बागेश्वर जिला मुख्यालय के नील पर्वत पर स्थित नीलेश्वर महादेव मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है। बड़ी संख्या में भक्तों ने भगवान शंकर के दर्शन किए। गरुड़ के बैजनाथ धाम, कपकोट के शिव मंदिर, शिखर मंदिर, सप्तेश्वर, भद्रतुंगा, तप्तकुंड और दुगनाकुरी के महोली शिवालय के साथ ही सभी शिवधामों में भक्तों ने पूजा-अर्चना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *