Sun. May 19th, 2024

शासनादेश किया गया जारी
30 अप्रैल को आएगा परीक्षा का परिणाम

रामनगर। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद इस बार 10वीं और 12वीं के बोर्ड का परीक्षा परिणाम 30 अप्रैल तक घोषित करेगा। शासन से जारी हुए शासनादेश के बाद ये जानकारी दी गई। इस बार फरवरी अंतिम सप्ताह या मार्च प्रथम सप्ताह में बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।
 बता दें कि उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद को शासन से समय पर बोर्ड परीक्षाएं कराने और उनके परिणाम 30 अप्रैल तक जारी करने का आदेश प्राप्त हुआ है। दरअसल शिक्षा परिषद के लिए बोर्ड का परिणाम समय पर घोषित करना एक बड़ी चुनौती रहा है। अब विद्यालयी शिक्षा परिषद ने 30 अप्रैल तक बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने के आदेश के बाद समय पर परीक्षाएं कराने और फिर उनका परिणाम घोषित करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं।
विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा समय पर बोर्ड परीक्षाएं और उसके परिणाम जारी ना होने के कारण इसका असर उच्च शिक्षा पर भी पड़ता है। उच्च शिक्षा में भी समय से सत्र शुरू नहीं हो पाते थे। इसी को देखते हुए उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने 30 अप्रैल तक 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित करने का शासनादेश जारी कर दिया है। फिलहाल शैक्षिक सत्र 2023-24 की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी और मार्च में कराकर 30 अप्रैल तक दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं का परिणाम घोषित करने की तैयारियां उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद बोर्ड ने शुरू कर दी हैं।

सत्र नियमित करने की कवायद हुई तेज
इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए शिक्षा बोर्ड सचिव नीता तिवारी ने अपने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। उन्होंने बताया कि शाशन से हमें निर्देश प्राप्त हुआ है कि इस बार परिषदीय परीक्षा का परिणाम 30 अप्रैल तक घोषित किया जाएगा। इसी क्रम में हम जल्द ही निर्णय लेकर परीक्षा कार्यक्रमों को तय करते हुए यथासमय परीक्षा परिणाम भी घोषित करेंगे।

अभी तक मई में घोषित होता था बोर्ड का परिणाम
आपको बता दें कि पूर्व में बोर्ड का परीक्षा परिणाम मई में घोषित होते आये हैं। वहीं परीक्षाएं भी मार्च में होती आई हैं। वहीं अब 30 अप्रैल तक परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने के शासनादेश के बाद अब परीक्षाएं भी फरवरी अंतिम सप्ताह या मार्च प्रथम सप्ताह से शुरू होगी। जल्द ही उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां भी जारी करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *