Sun. Apr 14th, 2024

देहरादून। प्रदेश के सभी 119 विद्यालयों में चुनाव संपन्न हो गए है। मतदान का समय दोपहर 2 बजे तक तय किया गया था। जिसके बाद से मतगणना जारी है। देर रात तक सभी महाविद्यालय व विश्वविद्यालयों परिसरों के छात्रसंघ चुनाव के परिणाम आ जाएगें। हालांकि छुटपुट घटनाओं के साथ चुनावा शांति पूर्वक संपन्न हो गए है।

एनएसयूआइ ने लगाया छात्र संघ चुनाव में धांधली का आरोप
देहरादून। उत्तराखंड में मंगलवार को हो रहे छात्र संघ चुनाव के दौरान राजधानी दून के सबसे बड़े कॉलेज डीएवी में मतदान के दौरान भारी हंगामा देखने को मिला। चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए एनएसयूआई के छात्र नेताओं ने कालेज प्रशासन और पुलिस पर सत्ताधारी दल और एबीवीपी को समर्थन करने का आरोप लगाते हुए जमकर नारेबाजी की। इस दौरान दोनों गुटों के छात्रों के बीच कई बार विवाद भी हुआ लेकिन पुलिस ने इसे हस्तक्षेप कर शांत कराया।
विवाद उसे समय शुरू हुआ जब कुछ छात्रों को फर्जी आई कार्ड के जरिए वोटिंग करने की बात सामने आई। चेकिंग के दौरान कुछ छात्रों के आई कार्ड फर्जी बताकर उन्हें वोटिंग करने से रोका गया और उनके आई कार्ड ऑनलाइन चेक किए जाने के बाद ही वोटिंग करने की बात कही गई। जिसे लेकर एनएसयूआई के कुछ छात्र नेताओं ने विरोध जताया। उनका कहना था कि जब 14 सालों से छात्र संघ अध्यक्ष व अन्य पदों पर एबीवीपी का कब्जा है तो उसे पहले ही इस बात की व्यवस्था करनी चाहिए थी कि कोई छात्र बिना ऑनलाइन कार्ड चेकिंग के वोट डालने नहीं जाएगा। छात्र नेताओं का आरोप था कि छात्र संघ पदाधिकारियों को यह जिम्मेदारी इसलिए दी गई थी कि वह व्यवस्थाओं में सुधार करें लेकिन 14 सालों से वह काम क्या कर रहे हैं। इन छात्रों ने पुलिस व कॉलेज प्रबंधन पर सत्ता की दबाव में एबीवीपी को संरक्षण व समर्थन में काम करने का आरोप लगाया। वही एबीवीपी के छात्र नेताओं का कहना था कि साल दर साल मिल रही हार के कारण विरोधी संगठनों के छात्र नेता बौखलाये हुए है। क्योंकि उन्हें इस बार भी अपनी हार सुनिश्चित दिख रही है।
राज्य में आज हो रहे छात्र संघ चुनावों के लिए पूरे राज्य के महाविघालयों में शांतिपूर्ण मतदान होने की खबरें हैं। कहीं से भी किसी तरह के झगड़े या हिंसा की बात सामने नहीं आई है। सभी कॉलेजों में दोपहर 3 बजे तक शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो चुका है। सभी चुनाव परिणाम आज देर शाम तक आ जाएंगे। छात्र संघ चुनावों को लेकर सभी जगह सुरक्षा के कड़े प्रबंध जिला प्रशासन व पुलिस द्वारा किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *