Tue. May 28th, 2024

जोशीमठ, पौड़ी, चिन्यालीसौड़ और केदारनाथ धाम में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अंतर्गत चलाये गए सफाई अभियान

देहरादून। राजभवन में बुधवार को विश्व पर्यटन दिवस पर स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अंतर्गत प्रदेश के राज्यपाल गुरमीत सिंह ने 5 सफाई कर्मियों को सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से स्वच्छता को अपने जीवन शैली में लाने की अपील की। राज्य की स्वच्छता थीम है ‘मेरा स्वच्छ शहर : श्रेष्ठ पर्यटन केंद्र’ है।
जोशीमठ में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत मेरा स्वच्छ शहर : श्रेष्ठ पर्यटन केंद्र विषय पर बुधवार को नगर पालिका परिषद के वार्ड नंबर 8 परसारी (औली) में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर हिम क्रीड़ा स्थल औली में विशेष स्वच्छता अभियान के साथ हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। इस अभियान में 125 लोगों ने प्रतिभाग किया, जिसमें आईटीबीपी औली, स्थानीय ट्रेकिंग दल एवं स्थानीय लोगों शामिल हुए।
केदारनाथ धाम में भी स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत श्री मंदिर परिसर, भैरव मंदिर, मंदाकिनी एवं सरस्वती नदी/घाटों में स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान लगभग 30 किलो प्लास्टिक कूड़े का इकत्रण किया गया।
नगर पंचायत बड़कोट द्वारा भी सड़क किनारे स्वच्छता अभियान चलाया गया, साथ ही लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया गया। पौड़ी के कल्जीखाल के अंतर्गत ज्वाल्पा धाम में भी स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अंतर्गत लोगों ने श्रमदान किया और स्वच्छता की शपथ ली।
चिन्यालीसौड़ में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर ‘मेरा स्वच्छ शहर ,श्रेष्ठ पर्यटन केंद्र’ विषय पर नगर पालिका परिषद चिन्यालीसौड़ के अंतर्गत टिहरी झील पर बने आर्च व्रज पुल पर आदर्श इंटर कॉलेज के एनसीसी कैडेट्स के साथ नगर पालिका परिषद चिन्यालीसौड़ द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाया गया । साथ ही गीले, सूखे कूड़े को अलग-अलग कर देने के लिए जनजागरूकता अभियान भी चलाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *