Mon. Mar 4th, 2024

पर्वतीय जिलों में बारिश और बर्फबारी की संभावना
देहरादून। मौसम विभाग ने कल यानी 9 जनवरी को पर्वतीय जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी होने के आसार जताये हैं। कल पश्चिमी विक्षोभ के हल्के प्रभाव की वजह से प्रदेश का मौसम बदलने जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक आज मौसम इसी तरह साफ रहेगा, लेकिन मैदानी जिलों हरिद्वार और उधम सिंह नगर में कोहरा छाया रहेगा। ऐसे में इन दिनों में ठंड की वजह से तापमान में कमी देखने को मिली है, लेकिन अन्य जिलों में मौसम साफ रहने की वजह से तापमान सामने से एक से दो डिग्री ऊपर है।
9 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तराखंड में इसका हल्का प्रभाव देखने को मिलेगा। ऐसे में उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्र में कल बारिश और बर्फबारी की हल्की एक्टिविटी का अनुमान है। अन्य जिलों में बारिश की संभावना कम है। अन्य जिलों के एक दो स्थानों पर हल्की-फुल्की बारिश और थंडरस्टॉर्म के आसार बने हुए हैं।
मौसम केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक 10 जनवरी से प्रदेश का मौसम साफ बना रहेगा। 10 जनवरी के बाद से उत्तर पश्चिमी हवाएं तेज हो जाएंगी। जिससे कोहरे से राहत मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक 9 जनवरी को पर्वतीय इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने से ठंड बढ़ने के आसार जताए गए हैं। 10 जनवरी से उत्तर पश्चिमी हवाएं तेज होने की वजह से कोहरे से राहत मिलने की संभावना है।



हल्द्वानी में ओढ़ी कोहरे की चादर
हल्द्वानी के आसपास क्षेत्रों में और पहाड़ों में भले ही दिन में चटख धूप खिल रही हो, लेकिन मैदानी इलाकों में शीतलहर और कोहरे ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। मैदानी इलाकों में कोहरे का असर देखने को मिल रहा है। हल्द्वानी में भी कोहरे की चादर से जनजीवन पर खासा असर पड़ा है। तराई-भाबर में सुबह और रात के समय घना कोहरा वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। वहीं दूसरी ओर सड़कों पर जमा पाला फिसलन पैदा कर रहा है। डीएम नैनीताल वंदना सिंह ने कहा कि ठंड के चलते रैन बसेरों में सभी इंतजाम पूरी किये गए हैं। डीएम ने कहा है कि मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए बर्फबारी के दौरान संवेदनशील वाली जगह में अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सभी उपकरणों की तैनाती भी सुनिश्चित करने को कहा गया है।


बारिश न होने के कारण सर्दी के मौसम में धधके जंगल
रूद्रप्रयाग। जिले के कई क्षेत्रों के जंगल भीषण ठंड में भी जल रहे हैं। जंगलों में लगी आग का धुआं अब चारों ओर फैल रहा है। इस कारण धूप की तेजी में भी कमी आ रही है। मुख्यालय के नजदीकी गांवों के जंगलों में आग लगी हुई है। इससे वन सम्पदा को भारी नुकसान पहुंच रहा है। वन्य जीव जंतुओं पर भी खतरा मंडरा रहा है। उन्हें भी बारिश ना होने का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *