Mon. Apr 22nd, 2024

10 मई से शुरू होगी चारधाम यात्रा
देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 2024 आगामी 10 मई को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ शुरू हो रही है। 12 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुल रहे हैं तो वहीं 8 मार्च को बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की जाएगी। संभवत 11 मई को बाबा केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जा सकते हैं। इस बार हेली सेवाओं के माध्यम से केदारनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं को ज्यादा किराया चुकाना पड़ सकता है। क्योंकि, इस साल हेली सेवाओं के किराए में संभावित 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी की जा सकती है।
दरअसल, पिछले साल जब केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाओं के रेट तय किए गए थे, उस दौरान यह निर्णय लिया गया था कि केदारनाथ धाम के लिए ये किराया अगले तीन सालों के लिए तय है। साथ ही हर साल किराए में 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी की जाएगी। जिसके तहत इस साल हेली सेवाओं के किराए में पिछले साल की तुलना में 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी की जाएगी।
पिछले साल हेली सेवाओं का एक तरफ का किराया सिरसी से 2749 रुपये फाटा से 2750 रुपये और गुप्तकाशी से 3870 रुपए केदारनाथ धाम तक का किराया था। ऐसे में इस साल इन किराए में 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी की जाएगी। वर्तमान समय में किराए की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही उत्तराखंड नागरिक उड्डयन परिषद की ओर से इसकी आधिकारिक घोषणा की जाएगी।
प्रस्तावित किराए के तहत सिरसी से केदारनाथ धाम तक के लिए 2886.45 रुपये फाटा से केदारनाथ तक के लिए 2887.50 रुपये और गुप्तकाशी से केदारनाथ धाम तक का किराया 4063.5 रुपये होने की संभावना है। पिछले साल केदारनाथ धाम तक के लिए 9 हेली कंपनियां सेवाएं दे रही थी। जबकि, यात्रा शुरू होने से पहले ही हेलीकॉप्टर की चपेट में आने से यूकाडा के वित्त नियंत्रक अमित सैनी की मौत हो गई थी। जिस पर एक हेली कंपनी का टेंडर निरस्त कर दिया गया था। ऐसे में इस साल एक अन्य हेली कंपनी के चयन को लेकर टेंडर खोला गया है।
बता दें कि बाबा केदारनाथ धाम के लिए हर साल हेली सेवाओं का संचालन किया जाता है। हेली सेवाओं के लिए सिरसी, सोनप्रयाग और गुप्तकाशी में 3 सेक्टर बनाए गए हैं। जहां 9 हेलीपैड बने हैं, वहीं से हेली सेवाओं का संचालन किया जाता है। इस साल भी पिछले साल की तर्ज पर आईआरसीटीसी की वेबसाइट से केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाओं टिकट बुकिंग होगी।
ऐसे में 8 मार्च को शिवरात्रि के दिन बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय होने के बाद ही हेली सेवाओं की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से शुरू हो जाएगी। केदारनाथ धाम की तिथि तय होने में अब महज 15 दिन का ही वक्त बचा है, ऐसे में उत्तराखंड नागरिक उड्डयन परिषद हेली सेवाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए तैयारियों में जुटी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *