Sun. Jun 16th, 2024

महिला फायर कर्मियों ने संभाला मोर्चा
देहरादून। सर्दी के मौसम में भी पहाड़ों के जंगल आग से धधकने लगे हैं। दरअसल लंबे समय से क्षेत्र में बारिश नहीं होने के कारण सर्दी में भी जंगलों में आग लगने लगी है। इसी क्रम में बीती रात घुरशू गांव के जंगल आग से धधक उठे और आग गांव की ओर फैलने लगी। घटना के संबंध में ग्रामीणों द्वारा फायर स्टेशन को सूचना दी गई। सूचना मिलने के बाद महिला फायर कर्मियों की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया।
ग्रामीणों ने दमकल विभाग को बताया कि घुरशू गांव के पास जंगल में आग लगी है, जो लगातार आबादी वाले क्षेत्र की ओर फैल रही है। जिससे खतरा बना हुआ है। सूचना मिलने के बाद मुख्य अग्निशमन अधिकारी और प्रभारी अधिकारी फायर स्टेशन के निर्देश पर फायर सर्विस टीम महिला फायर कर्मियों सहित घटनास्थल को रवाना हुई।
 मौके पर पहुंचकर टीम ने लीडिंग फायरमेन किशन सिंह और उमेश चंद्र सिंह सहित महिला फायर कर्मियों ने मोटर फायर इंजन से पंपिंग कर होजरील की सहायता से आग को बुझाया। जिसके बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। वहीं, फायरमैन किशन सिंह ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा रात्रि में आग लगने की सूचना मिली थी। जिसके बाद पूरी टीम मौके पर पहुंची और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।


उत्तराखंड में फॉरेस्ट फायर सीजन 15 फरवरी से 15 जून तक
 बता दें कि उत्तराखंड में फॉरेस्ट फायर सीजन 15 फरवरी से 15 जून तक माना जाता है। लेकिन इस बार सर्दियों में ही वनाग्नि की घटनाओं ने वन विभाग की नींद हराम कर दी है। सर्दियों के लिहाज से देखें तो फॉरेस्ट फायर ने पिछले साल का रिकॉर्ड अब तक तोड़ दिया। उत्तराखंड में तो सर्दियों के लिहाज से यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में दोगुना हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *