Sun. May 19th, 2024

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में होंगे सम्मानित
देहरादून। गणतंत्र दिवस के मौके पर उत्तराखंड पुलिस विभाग में कार्यरत अपर पुलिस महानिदेशक अजय प्रकाश अंशुमन और देहरादून एसएसपी अजय सिंह सहित कुल 6 अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों को विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पदक से इस बार नवाजा जाएगा। राष्ट्रपति द्वारा यह सम्मान उत्तराखंड पुलिस के लिए गौरव व हर्ष का विषय है।
बता दें देहरादून जनपद के पुलिस कप्तान अजय सिंह को विशिष्ट और सराहनीय सेवा (पीएसएम) के लिए राष्ट्रपति पदक से आगामी 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) के अवसर पर अलंकृत किया जाएगा। साथ ही उत्तराखंड पुलिस विभाग में अपर पुलिस महानिदेशक अपराध और कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी निभा रहे । एडीजी अजय प्रकाश अंशुमन के साथ ही पुलिस मुख्यालय आईजी ऋद्धिम अग्रवाल, पौड़ी गढ़वाल एसएसपी श्वेता चौबे के अलावा एडिशनल सब इंस्पेक्टर सुरजीत सिंह और हेड कांस्टेबल लक्ष्मण सिंह को भी राष्ट्रपति मेडल से नवाजा जाएगा।
अजय सिंह इससे पहले हरिद्वार के कप्तान थे। अजय सिंह ने उत्तराखंड एसटीएफ में बतौर एसएसपी रहकर उत्तराखंड के सबसे बड़े यूकेएसएसएससीपेपर लीक मामले में करीब 52 आरोपियों की गिरफ्तारी की। अजय सिंह 2014 बैच के आईपीएस अफसर हैं। उन्होंने 2005 में प्रादेशिक पुलिस सेवा के जरिए पुलिस में बतौर डीएसपी सेवा शुरू की थी। 2018 में उनका प्रमोशन आईपीएस में हुआ। उन्हें 2014 बैच मिला। अजय सिंह देहरादून में एसपी सिटी भी रह चुके हैं। इससे पहले सीओ सिटी देहरादून, सीओ डालनवाला समेत देहरादून के कई पुलिस सर्किल में रहे हैं। वह हरिद्वार के एसपी देहात भी रहे हैं।
आईपीएस श्वेता चौबे को साल 2006 में देहरादून में पहली पोस्टिंग सीओ सदर व यातायात के रूप में मिली। इसके बाद उन्होंने सीओ मसूरी, सीओ डालनवाला, सीओ यातायात की जिम्मेदारी भी संभाली। साल 2007 में वह हरिद्वार में सीओ यातायात रहीं। कुंभ 2010 में उन्हें सीओ यातायात का जिम्मा सौंपा गया। सितंबर 2015 में उनका तबादला एसपी सिटी के पद नैनीताल हो गया। अर्द्धकुंभ-2016 हरिद्वार में एसपी यातायात की जिम्मेदारी मिली। इसके बाद सीआईडी सेक्टर देहरादून की अपर पुलिस अधीक्षक और फिर देहरादून की एसपी सिटी बनीं। उसके बाद साल 2019 को आईपीएस प्रमोट होने के बाद एसपी कानून व्यवस्था पुलिस मुख्यालय व विजिलेंस की बखूबी जिम्मेदारी संभाली। उन्हें कोविड काल में शानदार काम करने के लिए सम्मानित भी किया गया। उसके बाद जनपद चमोली की नई कप्तान के रूप में जिम्मा मिला। जिसके बाद अब श्वेता चौबे पौड़ी गढ़वाल की एसएसपी हैं।
2005 बैच की महिला आईपीएस अधिकारी आईजी रिद्धिम अग्रवाल को अपर सचिव गृह से विशेष सचिव गृह की जिम्मेदारी दी गई है। एक तरह से उनके द्वारा लगातार किए जा रहे हैं बेहतरीन कार्यों और उनकी संवेदनशीलता के चलते उन्हें यह प्रमोशन दिया गया है। बता दें आईजी रिद्धिम अग्रवाल इस समय एसडीआरएफ के साथ-साथ उत्तराखंड आपदा प्रबंधन में एडिशनल चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर की भी जिम्मेदारी संभाल रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *