Fri. Jun 21st, 2024

क्रिसमस-न्यू ईयर पर बढ़ सकती है भीड़
देहरादून/नैनीताल। उत्तराखंड के उच्च हिमालयी इलाकों में इन दिनों जमकर बर्फबारी हो रही है। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की है। जबकि मैदानी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप भी जारी है। मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ गई है। इससे बर्फबारी वाले चकराता, नैनीताल, औली जैसे इलाकों की खूबसूरती भी बढ़ गई है। कई इलाकों में तो बर्फबारी भी हो रही है, जिसका पर्यटक लुत्फ भी उठा रहे हैं। वहीं, इलाकों के होटल कारोबारियों ने भी क्रिसमस, न्यू ईयर की तैयारी पूरी कर ली है। चकराता और नैनीताल में करीब 70 प्रतिशत होटलों की बुकिंग हो चुकी है।
विंटर सीजन में चकराता की हसीन वादियों का दीदार करने हर साल देश के कोने कोने से सैलानी पहुंचते हैं। विकेंड पर चकराता की सरसरी हवाओं और खूबसूरत वादियों का लुत्फ उठाने वालों की भारी भीड़ रहती है। चकराता समेत लोखंडी, जाडी, मोइला टॉप, कोटी कनासर, पुरोडी, टाइगर फॉल, विरमऊ डांडा, माक्टी डांडा जैसे इलाके भी विंटर सीजन में फुल रहते हैं। इन दिनों भी ये इलाके पर्यटकों से फुल हैं। होम स्टे और होटल सैलानियों से पैक हो गए हैं। चकराता के होटल कारोबारी दिनेश चांदना का कहना है कि विकेंड पर सैलानियों की आमद से चकराता और आसपास के होटल और होम स्टे पैक हैं। क्रिसमस और नए साल को लेकर सैलानियों का आना लगातार जारी है।


नैनीताल के 90 फीसदी होटल फुल
सरोवर नगरी नैनीताल क्रिसमस और नए साल के जश्न के लिए पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है। शहर के 90 फीसदी होटल में ऑनलाइन बुकिंग हो चुकी है। जिससे होटल कारोबारी काफी खुश नजर आ रहे हैं। होटल कारोबारी को उम्मीद है कि क्रिसमस और न्यू ईयर विकेंड के मौके पर नैनीताल पर्यटकों की आमद से गुलजार रहेगा। जिससे नैनीताल समेत आसपास के क्षेत्र का पर्यटन कारोबार बढ़ेगा।होटल एसोसिएशन अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट का कहना है कि शहर में करीब 200 रजिस्टर्ड और होमस्टे है। जिनमें अधिकांश होटल ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से फुल हो गए हैं। इससे पर्यटन कारोबारियों को उम्मीद है कि आने वाला वीकेंड उनके कारोबार के लिए अच्छा रहेगा।


मसूरी में जाम ने छुटाए पसीने
देहरादून। प्रदेश की राजधानी देहरादून में क्रिसमस और नए साल से पहले  पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार हो गए हैं। कई राज्यों से सैलानी क्रिसमस मनाने उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। दिन प्रति दिन बढ़ती पर्यटकों की संख्या से कारोबारियों के चेहरे भी खिलने लगे हैं। सोमवार क्रिसमस की छुट्टी ने सैलानियों के वीकेंड  को खास बना दिया है। इस कारण प्रदेश की सड़कों पर जाम देखने को मिल रहा है। मसूरी से लेकर चकराता और ऋषिकेश पर्यटकों से पैक हैं। वहीं, होटल और रिजॉर्ट भी फुल हो गए हैं। उधर, बड़ी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने से जाम की स्थिति भी बनी हुई है। सुबह से शाम तक वाहन सड़कों पर रेंग रेंगकर चलते नजर आए। मसूरी में क्रिसमस की तैयारी पूरी हो गई है। शहर के अधिकांश होटल क्रिसमस के लिए एडवांस बुक हो गए हैं। वहीं वीकेंड पर 80 और क्रिसमस के लिए शहर के 50 फीसदी होटल पैक हो गए हैं। शहर में बड़ी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने से चौक चौराहों पर ट्रैफिक जाम लगा है। पर्यटक और स्थानीय लोग जाम से परेशान दिखे। वहीं, पुलिस को भी स्थिति संभालने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *