Sun. May 19th, 2024

यात्रियों को अपने हाथों से परोसा भोजन
भंडारे के दौरान साधु संतो ने लिया आशीर्वाद
राहुल केदार धाम में सायंकालीन अभिषेक पूजा में भी हुए शामिल

देहरादून। कांग्रेस के शीर्ष नेता एवं सांसद राहुल गांधी ने अपनी तीन दिवसीय अध्यात्मिक यात्रा के दूसरे दिन सोमवार को तीर्थ यात्रियों को भंडारा दिया। उन्होंने गत दिवस यात्रियों को स्वयं चाय  पिलाई थी।
राहुल गांधी ने सोमवार सुबह केदारनाथ धाम में पूजा अर्चना के बाद पूर्वाहन 11 बजे से लेकर  अपराहन 1 बजे तम तीर्थ यात्रियों के लिए भंडारे का आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने सभी यात्रियों से अपने हाथों से भोजन परोसा। वह  भोजन लेकर नागा बाबा के पास भी गये। भंडारे के दौरान साधू संतों ने राहुल के सिर पर हाथ रख कर उन्हे आशीर्वाद भी दिया। राहुल केदार धाम में सायंकालीन अभिषेक पूजा में भी शामिल हुए। सोमवार को राहुल भंडारे से पूर्व शंक्राचार्य समाधि  भी गये। उन्होंने पंडा पुरोहितों से भी भेट कर उनकी समस्याएं जानी। वाह मंगलवार को दिल्ली लौट जाएंगे।

राजनैतिक बयानों से किया परहेज
देहरादून। पांच राज्यों में जारी विधानसभा चुनाव प्रचार के बीच, रविवार को केदार धाम पहुंचे राहुल गांधी ने खुद तो राजनैतिक बयानों से परहेज किया ही उन्होंने समर्थकों को भी नारे लगाने से रोक दिया। यात्रा के दौरान पार्टी के प्रदेश स्तरीय नेताओं से भी पूरी तरह दूरी बनाकर उन्होंने यात्रा को पूरी तरह धार्मिक रखने का प्रयास किया। उराहुल गांधी की यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब सात नवंबर को छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान हो रहा है। माना जा रहा था कि वो केदारनाथ आकर, कोई राजनैतिक संदेश दे सकते हैं। लेकिन इसके विपरीत राहुल गांधी यात्रा के पहले दिन सियासत से दूर नजर आए। राहुल ने पूरे दिन किसी तरह की बयानबाजी नहीं की, उनके सोशल मीडिया एकाउंट पर भी धाम की फोटो के साथ सिर्फ इतना ही लिखा नजर आया ‘आज उत्तराखंड में केदारनाथ धाम की यात्रा कर दर्शन प्राप्त किए और आराधना की। हर हर महादेव’। राहुल के धाम पहुंचने पर कुछ लोगों ने नारेबाजी की, कुछ ने इस दौरान राहुल गांधी तो कुछ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नारे लगाए। लेकिन राहुल ने समर्थकों को अपने समर्थन में नारे लगाने से रोक दिया।



बाबा भैरवनाथ के मंदिर में रोट चढ़ाएंगे राहुल
देहरादून। केदारनाथ यात्रा के दौरान भगवान भैरवनाथ की यात्रा और यहां रोट काटकर प्रसाद चढ़ाने की भी परंपरा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी मंगलवार को इस परंपरा का पालन कर सकते हैं। धाम की परंपरा के मुताबिक बीकेटीसी द्वारा हर मंगलवार और शनिवार को पहाड़ी पर स्थित भगवान भैरवनाथ मंदिर में रोट काटा जाता है। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल होते हैं। सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी भी मंगलवार को भगवान भैरवनाथ में इस अनुष्ठान में शामिल होंगे। रोट काटते वक्त कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी यहां मौजूद रहेंगे। उत्तराखंड में लोगों द्वारा अपने आराध्य के पास विशेष धार्मिक आयोजनों में रोट काटने की परम्परा है।


आज भी लगे मोदी-मोदी के नारे
देहरादून। राहुल गांधी जब मंदिर परिसर में कुछ भक्तों से मुलाकात कर रहे थे, तो इस दौरान दर्शन के लिए लाइन में लगे कुछ यात्री जय श्री राम और मोदी मोदी चिलाने लगे। इस बीच केदारनाथ पहुंचे कुछ कांग्रेस कार्यकर्ता अक्रोशित हो गए और वह यात्रियों से बहस भी करने लगे। एक और कांग्रेस के लोग जहां जय केदार के नारे लगा रहे थे, दूसरी और कुछ यात्री मोदी मोदी और जय श्री राम के नारे लगा रहे थे। रविवार को भी कुछ तीर्थयात्रियों ने राहुल के सामने मोदी-मोदी के नारे लगाए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *