Sun. Jul 14th, 2024

धामों की परंपराओं के साथ खिलवाड़ पर जताई चिंता

देहरादून। उत्तराखंड चार धाम तीर्थ पुरोहित महापंचायत की बैठक महापंचायत के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल की अध्यक्षता एवम् महा सचिव डॉ बृजेश सती के संचालन में देहरादून स्थित तुलसी प्रतिष्ठान में आयोजित की गई । जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में इस यात्रा काल की समीक्षा के साथ केदारनाथ धाम के गर्भ ग्रह का सोना प्रकरण , बदरीनाथ एवं केदारनाथ धाम में गतिमान मास्टर प्लान के कार्यों से समस्याओं के समाधान के अलावा चारों धामों की अनादि काल से स्थापित पौराणिक परंपराओं के साथ खिलवाड़ पर चिंता जताई। इसके अलावा आगामी 24 तारीख को भू कानून समन्वय समिति समिति के आह्वान पर आयोजित रैली को महापंचायत ने समर्थन दिया है।
तयशुधा कार्यक्रम के तहत गुरूवार को चार धाम तीर्थ पुरोहित महापंचायत की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में वक्ताओं ने केदारनाथ मंदिर के गर्भ ग्रह में सोना प्रकरण पर सरकार की ढुलमुल नीति पर नाराजगी व्यक्त की गई। इस प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच उच्च न्यायालय के सिटिंग जज से करने तथा समिति में केदार सभा के तीर्थ पुरोहित को भी शामिल किए जाने की मांग की गई है।
बदरीनाथ धाम मे कुबेर गली का जल्दी निर्माण किया जाय। बदरीनाथ एवं केदारनाथ धाम में शीतकाल में मानवीय गतिविधि पर रोक लगाई जाने की मांग की गई है। अनादिकाल से चली आ रही परंपराओं के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बदरीनाथ धाम में एक विदेशी मूल के व्यक्ति को शीतकाल में साधना के लिए अनुमति दिए जाने पर भी स्थानीय प्रशासन की कार्य शैली पर सवाल उठाया गया। धामों के गर्भ गृह की वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी पर शक्ति से प्रतिबंध लगाया जाय। चार धाम शीतकालीन पूजा स्थलों के व्यापक प्रचार प्रसार किया जाने पर भी सहमति बनी। ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज की 27 तारीख से प्रारंभ होने वाली चार धाम शीतकालीन तीर्थ यात्रा में महापंचायत सहयोग करेगी।
यमुना जी के शीतकालीन पूजा स्थल खरसाली से यमुनोत्री धाम के लिए प्रस्तावित रोप वे का निर्माण न होने से बैठक में नाराजगी व्यक्ति की गई और मांग की गई कि निर्माण कार्य शीघ्र शुरू किया जाए। आगामी 24 दिसंबर को देहरादून में भू कानून को लेकर आयोजित रैली का महापंचायत ने समर्थन दिया । चार धाम के तीर्थ पुरोहित भी इसमें शामिल होंगें। बैठक से पूर्व तुलसी प्रतिष्ठा के अध्यक्ष अश्वनी अग्रवाल द्वारा सभी तीर्थ पुरोहितों का स्वागत एवं अभिनंदन किया गया।
बैठक महापंचायत के उपाध्यक्ष आचार्य सदस्य संतोष त्रिवेदी, यमुनोत्री तीर्थ पुरोहित महासभा के अध्यक्ष पुरुषोत्तम उनियाल, गंगोत्री तीर्थ पुरोहित महासभा के अध्यक्ष संजीव सेमवाल, व्यापार सभा केदारनाथ के अध्यक्ष चंडी प्रसाद तिवारी , ब्रह्म कपाल तीर्थ पुरोहित पंचायत समिति के अध्यक्ष उमेश सती, बद्रीश पंडा पंचायत समिति बदरीनाथ धाम के केन्द्रीय अध्यक्ष प्रवीण ध्यानी , महापंचायत के मीडिया प्रभारी रजनीकांत सेमवाल, केदार सभा अध्यक्ष के प्रतिनिधि पंकज शुक्ला, प्रवक्ता प्रशांत डिमरी,अनुरूद उनियाल आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *