Fri. Jun 21st, 2024

रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई तीव्रता
220 किलोमीटर बताई जा रही भूकंप की गहराई

देहरादून। एक बार फिर से गुरुवार को उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए है। दिल्ली एनसीआर समेत उत्तराखंड में दोपहर को करीब 2ः50 बजे भूकंप के झटके महसूस किए है, जिससे डरकर लोग घरों से बाहर निकल गए थे। भूकंप के झटकों से किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।
नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश में था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई है। इस भूकंप की डेप्थ 220 किलोमीटर बताई जा रही है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि डेथ काफी अधिक होने के चलते नुकसान होने की संभावना बेहद कम है।
बता दें कि भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड काफी संवेदनशील है। उत्तराखंड को भूकंप के लिहाज से जोन चार और पांच में रखा गया है। उत्तराखंड में पहले भी कई बड़े भूकंप आ चुके है, लेकिन बीते लंबे समय से हिमालयी राज्य में कोई बड़ा भूकंप नहीं आया है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि हिमालयी क्षेत्र में जमीन के नीचे काफी ऊर्चा समाहित है, जो कभी भी बड़े भूकंप का रूप में बाहर आ सकती है। ऐसे में साइंटिस्ट उत्तराखंड में बड़े भूकंप की आशंका जता रहे है।वैज्ञानिकों ने भूकंप को लेकर स्टडी की है, उसके आधार पर कहा जा सकता है कि उत्तराखंड का रुद्रप्रयाग (अधिकांश भाग) बागेश्वर, पिथौरागढ़, चमोली, उत्तरकाशी जिला जोन पांच में आता है, जबकि उधमसिंह नगर, नैनीताल, चंपावत, हरिद्वार, पौड़ी और अल्मोड़ा जोन चार में आता है। वहीं देहरादून और टिहरी का बड़ा हिस्सा जोन चार और पांच दोनों आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *