Tue. Apr 23rd, 2024

सीएम ने किया रोड शो, नारी शक्ति महोत्सव में की शिरकत
सशक्त नारी समृद्ध नारी उत्सव में हजारों की संख्या में महिलाएं रही मौजूद
देहरादून। 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में गुरुवार को देहरादून में नारी शक्ति महोत्सव, सशक्त नारी समृद्ध नारी उत्सव का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यक्रम से पहले सीएम धामी ने देहरादून के त्यागी रोड से बन्नू स्कूल ग्राउंड तक एक भव्य रोड शो किया। इस रोड शो के दौरान हजारों की संख्या में पहुंची महिलाओं का अभिनंदन किया। इस रोड शो के जरिए सीएम धामी ने महिलाओं को साधने की कोशिश की है।
इस रोड शो के दौरान सीएम धामी के साथ टिहरी लोकसभा सीट से सांसद एवं भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह भी मौजूद रही। बन्नू स्कूल के ग्राउंड में आयोजित सशक्त नारी समृद्ध नारी उत्सव में हजारों की संख्या में महिलाएं मौजूद रही। साथ ही कार्यक्रम के दौरान सीएम धामी ने हजारों करोड़ रुपए की योजनाओं की सौगात दी। इसके साथ ही तमाम विभागों की ओर से लगाए गए स्टाल का निरीक्षण भी सीएम धामी ने किया। सशक्त नारी समृद्ध नारी उत्सव के दौरान प्रदेश के तमाम हिस्सों से स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा दे रही महिलाओं ने अपने अपने उत्पादों का स्टाल भी लगाया है।
सीएम धामी ने कहा महिलाओं ने इस रोड शो के दौरान बहुत ही गर्म जोशी से स्वागत किया है। साथ ही इस कार्यक्रम के दौरान करीब 1000 करोड़ रुपए से अधिक आयोजनों का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है। प्रदेश के सभी जिलों में नारी शक्ति महोत्सव का आयोजन किया गया था। जिसके बाद सात मार्च को देहरादून में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सीएम ने कहा मातृ शक्ति के विकास के लिए राज्य सरकार संकल्प बद्ध है, जिसके तहत महिलाओं के लिए तमाम योजनाओं को शुरू किया गया है।
इस दौरान सीएम धामी ने कहा आज हर वर्ग की महिलाओं के लिए योजनाओं को संचालित की जा रही हैं। मोदी की गारंटी सिर्फ चुनाव जीतने की नहीं है बल्कि महिलाओं के उत्थान की गारंटी है। उन्होंने कहा पीएम मोदी की गारंटी, अयोध्या में राम मंदिर बनाना है। सीएम ने कहा महिलाओं को सशक्त करने के लिए सभी महिलाओं का आशीर्वाद चाहिए।



सीएम ने चार धाम यात्रा की तैयारियों पर बैठक की
समय पूर्व जरूरी काम निपटाने के निर्देश

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में आज सचिवालय में हुई हाई लेवल बैठक में चार धाम यात्रा की तैयारियों पर विचार मंथन किया गया जिसमें संसदीय कार्य मंत्री व मुख्य सचिव सहित तमाम अधिकारियों ने भाग लिया।
उल्लेखनीय है कि मई 2024 में शुरू होने वाली चार धाम यात्रा को लेकर सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है। बीते साल चार धाम यात्रा में रिकॉर्ड श्रद्धालुओं के आने के कारण केदारनाथ धाम सहित कई स्थानों पर व्यवस्थाएं चरमरा गई थी। वैसी स्थिति दोबारा पैदा न हो इसके मद्देनजर सरकार ने अधिकारियों को अभी से तैयारियों में जुटने तथा समय पूर्व सभी इंतजामों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए।
यात्रा के दौरान यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण और उन्हें जरूरी चिकित्सा सुविधा मुहैया कैसे कराई जा सकती है, यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा के लिए क्याकृक्या किया जाना जरूरी है, पेयजल व्यवस्था के बेहतर प्रबंधन तथा यात्रा मार्गों पर सुलभ शौचालय की व्यवस्था से लेकर सड़कों के मरम्मत कार्य और धामों में यात्रियों के ठहरनेकृखाने की व्यवस्था तथा यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने जैसे मुद्दों पर गंभीरता से चिंतन मंथन किया गया।
खास बात यह है कि बैठक में सीएम के साथ संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल तो मौजूद रहे लेकिन न तो पर्यटन और धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज मौजूद रहे न ही स्वास्थ्य मंत्री मौजूद रहे। जबकि उन विभागों के मंत्रियों को इसमें मौजूद रहना चाहिए था। बैठक में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, कार्यवाहक डीजीपी अभिनव कुमार के अलावा अन्य तमाम अधिकारी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह ठीक से उन कामों की सूची तैयार करें जिन्हें प्राथमिकता के आधार पर पहले पूरा किया जाना जरूरी है। उन्होंने अधिकारियों को समय पूर्व ही पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *