Mon. Apr 22nd, 2024

कांग्रेसियों ने विकास दिवस के रूप में मनाई पूर्व सीएम की जयंति

हल्द्वानी। विकास पुरुष के नाम से जाने वाले उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी की आज जयंती और पुण्यतिथि है। इस अवसर पर जगह-जगह कार्यक्रम किया जा रहे हैं। कांग्रेसियों ने हल्द्वानी के स्वराज आश्रम में श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया। आज के दिन को विकास दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।
हल्द्वानी के स्वराज आश्रम में कांग्रेस जिला अध्यक्ष राहुल छिमवाल और हल्द्वानी विधायक सुमित हृदयेश के साथ कांग्रेसियों ने स्वर्गीय नारायण दत्त तिवारी को श्रद्धा सुमन अर्पित किया। इस दौरान कांग्रेसियों ने स्वर्गीय नारायण दत्त तिवारी को उत्तराखंड में उनके विकास कार्यों के लिए याद किया। विधायक सुमित हृदयेश ने कहा कि नारायण दत्त तिवारी को उत्तराखंड का विकास पुरुष कहा जाता था। प्रदेश में औद्योगिक संस्थाएं और बड़े-बड़े प्रोजेक्ट एनडी तिवारी की देन हैं। उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। उत्तराखंड में एनडी तिवारी ने विकास कार्यों की सोच को साथ लेकर राज्य को आगे बढ़ाने का काम किया। कांग्रेस उसी काम को आगे बढ़ाएगी। नारायण दत्त तिवारी का जन्म 18 अक्टूबर 1925 को ग्राम बल्यूटी, पदमपुरी, नैनीताल में हुआ था। उनका बचपन नैनीताल में बीता। उनकी प्रारम्भिक शिक्षा की शुरुआत नैनीताल से हुई और फिर उन्होंने बरेली में आगे की शिक्षा हासिल की। एनडी तिवारी 1976-77, 1984-85 और फिर 1988-89 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे।
बाद में वह 2002 से 2007 तक उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे। जब उत्तर प्रदेश से बने पहाड़ी राज्य में कांग्रेस सत्ता में आई। नारायण दत्त तिवारी 2002 से 2007 तक अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करने में सफल रहे। 2017 में किडनी संक्रमण और कई अंग विफलता के बाद दिल्ली के मैक्स अस्पताल में उनको भर्ती कराया गया था। मैक्स अस्पताल में उनका 18 अक्टूबर 2018 को निधन हो गया था। इस तरह नारायण दत्त तिवारी की जन्मदिन और पुण्यतिथि एक ही दिन पड़ती है।

हल्द्वानी में सर्वदलीय कार्यक्रम आयोजित
पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे स्वर्गीय नारायण दत्त तिवारी की आज जयंती के साथ ही पांचवीं पुण्यतिथि है। इस अवसर पर हल्द्वानी में एक सर्वदलीय कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान एक श्रद्धांजलि सभा आयोजित हुई। स्वर्गीय नारायण दत्त तिवारी के द्वारा किए गए विकास कार्यों को याद किया गया। इस मौके पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल, भाजपा विधायक बंशीधर भगत, पूर्व कैबिनेट मंत्री तिलक राज बेहड़, हल्द्वानी से विधायक सुमित हृददेश समेत सभी दलों के नेता शामिल हुए।

दून में भी एनडी तिवारी को किया याद
एनडी तिवारी की जयंती के मौके पर कांग्रेस जनों ने प्रदेश मुख्यालय में पंडित तिवारी के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान कार्यक्रम में कांग्रेस पार्टी के तमाम कार्यकर्ता और नेता मौजूद रहे। एनडी तिवारी को याद करते हुए कांग्रेस पार्टी के महानगर अध्यक्ष जसविंदर गोगी ने कहा कि प्रदेश में उनकी सोच के परिणाम स्वरूप औद्योगिक क्षेत्र को विकसित किया गया। राज्य में नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर बढ़े। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य में एनडी तिवारी ने विकास की बुनियाद डालते हुए 900 करोड़ रुपए की वार्षिक योजना का आकार बढ़ाकर 5000 करोड़ तक किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *