Mon. Apr 22nd, 2024

आयोजन स्थल महाराणा प्रताप स्टेडियम से बदलकर किया गया परेड ग्राउंड
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी होंगे शामिल
हजारों की संख्या में भीड़ जुटने की संभावना जताई जा रही
आयोजन स्थल बदलने से पुलिस की परेशानी बढ़ी

देहरादून। पीठाधीश्वर श्री बागेश्वर धाम सरकार धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का दरबार अब रायपुर स्थित महाराणा प्रताप स्टेडियम के बजाए परेड ग्राउंड में लगेगा। खबर है कि इस कार्यक्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी शामिल होंगे। जैसा कि आप सब को मालूम था कि बागेश्वर धाम का दरबार महाराणा प्रताप स्टेडियम में लगाने की योजना थी, लेकिन आगुंतकों व अनुयायियों की संख्या में बढ़ोतरी होने की संभावना के चलते कार्यक्रम स्थल में बदलाव किया गया है।
त्योहारी सीजन में पहले ही शहर में भीड़भाड़ पहले की अपेक्षा ज्यादा है ऐसे में पुलिस के लिए यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाना किसी चैलेंज से कम नहीं होगा। चार नवंबर को धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का महादिव्य दरबार शाम चार बजे से रात 10 बजे तक लगेगा। यहां हजारों की संख्या में भीड़ जुटने की संभावना जताई जा रही है।
महाराणा प्रताप स्टेडियम में जगह कम पड़ने के चलते अचानक कार्यक्रम स्थल में बदलाव किया गया है। ऐसे में पुलिस के सामने व्यवस्था बनाने में दोहरी चुनौती खड़ी हो गई है। परेड ग्राउंड के आसपास इतनी अधिक संख्या में वाहनों को पार्क करने की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में पुलिस इन वाहनों को कहां पार्क करेगी यह सबसे बड़ी चुनौती है। दिव्य दरबार शनिवार को सजने जा रहा है। ऐसे में पर्यटक भी वीकेंड पर देहरादून घूमने आते हैं। ऐसे में पर्यटकों को बाहर से ही भेजना पुलिस के लिए मुश्किल रहेगा। इसके अलावा धनतेरस व दीपावली को लेकर भी शहर में भीड़ जुट रही है।
 शाम चार से रात 10 बजे तक आयोजन होना है, ऐसे में पुलिस के लिए यातायात व्यवस्था बनाना बड़ी चुनौती है। एसपी ट्रैफिक ने कहा कि परेड ग्राउंड के आसपास भीड़ भाड़ अधिक होने से जाम की समस्या बढ़ सकती है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वह कार्यक्रम स्थल से बाहर ही अपने वाहनों को पार्क करें, ताकि जाम से बचा जा सके। उन्होंने कार्यक्रम में पहुंचने वाले शहरवासियों से भी अपील की है कि वह निजी वाहनों के बजाए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें।
कार्यक्रम स्थल में हुये अचानक बदलाव से पुलिस की परेशानियां और भी बढ़ गई हैं। इससे पहले शहर में कोई बड़ा कार्यक्रम होने पर पुलिस पहले ही यातायात प्लान तैयार कर लेती थी। लेकिन इस बार परेड ग्राउंड पहुंचने वाले अनुयायियों की पहचान करना तक मुश्किल है। बताया जा रहा है कि आयोजकों की ओर से 1000 से अधिक वीआईपी पास जारी किए गए हैं। ऐसे में इतने वाहनों की पार्किंग व्यवस्था पुलिस को ग्राउंड के आसपास ही करनी पड़ेगी।



देहररादून। पण्डित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के  देहरादून स्थित परेड ग्राउण्ड में प्रस्तावित कार्यक्रम के अवसर पर पुलिस ने रूट ध्यातायात प्लान एवं पार्किंग व्यवस्था की है। जिसके अनुसार  परेड ग्राउण्ड के चारों ओर समय 12.00 बजे से पूर्णरुप से जीरो-जोन रहेगा।

यहां रहेगा पार्किंग स्थल
रेंजर ग्राउंड, पवेलियन ग्राउण्ड, मंगला देवी इंटर कॉलेज, लार्ड वेंकटेश वेडिंग प्वाइंट सुभाष रोड, बन्नू स्कूल, गुरुद्वारा ग्राउण्ड नियर बन्नू स्कूल , द दून स्कूल, जीटीएम पार्किंग नियर द्रोण होटल, सर्वे ऑफ इण्डिया, हाथीबड़कला के अन्दर पार्किंग।

यह रहेगा रूट प्लान
 आईएसबीटी, शिमला बाईपास, जीएमएस रोड से आने वाली समस्त बसें, मैक्सी कैब वाहनों को कारगी चैक, पुरानी बाईपास चैकी से धर्मपुर चैक होते हुए बन्नू स्कूल पार्किंग स्थल में पार्क किये जायेंगे। रिंग रोड  6 नम्बर पुलिया से आने वाले समस्त बसें, मैक्सी कैब वाहनों को फब्बारा चैक से अग्रवाल बेकरी से रेसकोर्स गुरुद्वारा पार्किंग में पार्क किये जायेंगे। मसूरी , राजपुर रोड से आने वाले समस्त बसें ध् मैक्सी कैब वाहनों को सर्वे ऑफ इण्डिया, हाथीबड़कला के अन्दर पार्किंग में पार्क किये जायेंगे। प्रेमनगर की ओर से आने समस्त बसें,मैक्सी कैब वाहनों को बल्लूपुर से किशननगर चैक होते हे बिन्दाल कट से द दून स्कूल पार्किंग स्थल में पार्क किये जायेंगे। इसके अतिरिक्त समस्त दुपहिया, चैपहिया वाहनों को रेंजर्स ग्राउण्ड, पवेलियन ग्राउण्ड, लार्ड वेंकटेश्वर, मंगला देवी, जीटीएम पार्किंग स्थलों पर पार्क किये जायेंगे। परेड ग्राउण्ड के चारो ओर यातायात व्यवस्था बनाये जाने के सम्बन्ध में आउटर बैरियर ध् डायवर्जन प्वाईंटों से वाहन निर्धारित पार्किक स्थलों मे भेजे जाऐंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *