Fri. Jun 21st, 2024

नैनीताल। विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क होली के पर्व पर दो दिन बंद रहेगा। ऐसे में पार्क में दो दिन रात्रि विश्राम और एक दिन डे सफारी बंद रहेगी।
विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में हर वर्ष लाखों की तादाद में पर्यटक वनों और वन्यजीवों के दीदार के लिए पहुंचते है और कॉर्बेट प्रशासन भी लगातार अपने पार्क के वनों और वन्यजीवों की सुरक्षा में मुस्तैद रहता है, उसी को लेकर पार्क प्रशासन ने हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी होली के पर्व पर अलर्ट जारी करने के साथ ही पार्क में 2 दिनों के लिए नाईट स्टे के साथ ही 25 मार्च को, होली के दिन डे सफारी को भी बंद किया गया है। जिससे वन कर्मचारियों द्वारा सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखी जाएगी।
बता दें कि होली समेत अन्य त्यौहारों पर शिकारी पार्क में घुसने की फिराक में रहते हैं। कॉर्बेट की यूपी से सटी सीमा सबसे अधिक संवेदनशील है। यहां आए दिन संदिग्ध लोगों के पार्क में घुसने की आशंका रहती है, कार्बेट पार्क में सुरक्षा की दृष्टि से यूपी से लगे सीमायें जो अतिसंवेदनशील क्षेत्र में है वहंा ड्रोन व हाथियों से वन कर्मियों द्वारा लगातार गस्त कर पार्क में निगरानी की जा रही है। वही इस संबंध में जानकारी देते हुए कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक दिगंथ नायक ने बताया कि कॉर्बेट पार्क में होली के पर्व पर शिकारी सक्रिय हो जाते हैं, जिसको लेकर हमारे द्वारा वन कर्मियों की छुटृी रद्द करने के साथ ही कॉर्बेट पार्क में 2 दिन के लिए नाइट सफारी बंद की गई है, उसके साथ ही 25 मार्च होली के दिन डे सफारी बंद की गयी है। सुरक्षा के मद्देनजर 24 और 25 मार्च को रात्रि विश्राम नहीं होगा। 25 मार्च को डे सफारी भी नहीं होगी और पूर्ण रूप से कॉर्बेट पार्क में पर्यटन गतिविधियां बंद रहेगी। अलर्ट को देखते हुए वनकर्मियों की छुटिृयों को रद्द किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *