Thu. Jul 18th, 2024

शराब बिक्री पर सख्त, मॉनिटरिंग सिस्टम मजबूत करने पर फोकस
देहरादून। उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव को देखते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों के सत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान चुनाव के नोडल अधिकारियों को निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए विभागों को विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के लिए भी कहा है। दूसरी तरफ जिले और स्टेट कंट्रोल रूम को जल्द से जल्द एक्टिव करने और ड्राई रन शुरू करने के भी आदेश हुए हैं।
निर्वाचन आयोग फिलहाल चुनाव को लेकर विभिन्न अधिकारियों और कर्मचारियों को सभी तैयारियां मुकम्मल करने के लिए कह चुका है। इस बीच विभागीय स्तर पर भी निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए जरूरी कदम उठाने के लिए कहा गया है।इससे पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी वर्क पुरुषोत्तम ने आबकारी विभाग को प्रदेश में शराब की बिक्री और अवैध शराब की धर पकड़ पर मॉनिटरिंग सिस्टम को मजबूत करने के लिए कहा है। अधिकारी ने प्रत्येक दिवस के आधार पर शराब की बिक्री और अवैध शराब को चीज किए जाने से जुड़ी कार्रवाई की रिपोर्ट निर्वाचन कार्यालय को देने के लिए कहा है। उधर दूसरी तरफ तमाम चेक पोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान जिला स्तर पर भी मॉनिटरिंग टीम का गठन करने के लिए कहा गया है।
निर्वाचन आयोग फिलहाल पिछले लोकसभा के लिहाज से मार्च के दूसरे हफ्ते में आचार संहिता लगने की संभावना के साथ तैयारी को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए विभागों को अपने स्तर पर विभिन्न कार्यवाही करने के लिए भी कहा जा रहा है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग से मतदान कर्मियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भी कहा गया है। साथ ही मतदान ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को प्राथमिक उपचार के लिए फर्स्ट एड किट समय से तैयार कर देने के लिए भी कहा गया है। इसके अलावा आपातकाल परिस्थितियों के लिए एयर एंबुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *